रविवार, 22 अप्रैल 2018

विश्व की सबसे ताकतवर एयर फ़ोर्स, जो पूरी दुनिया को अकेले ही खत्म कर सकती हैं कुछ घंटे में

Most dangerous Air force

दुनिया के सभी देश इस समय अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाने में लगे हुए हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी सेना सबसे ताकतवर हो जाए ताकि आने वाले समय में अगर जरूरत पड़े तो उसकी सेना अकेले ही विश्व को अकेले टक्कर देती हुई नजर आए.
किसी भी देश की सबसे बड़ी ताकत उसकी वायु सेना होती है. वायु सेना जितनी ताकतवर होगी तो वह देश उतना ही अधिक ताकतवर बनता जाएगा. आपको बता दें कि यही कारण है कि भारत भी लगातार अपनी वायु सेना बढ़ाने में लगा हुआ है. 

लेकिन वायु सेना में बस सैनिक हो जाने से ही कभी भी एयर फाॅर्स ताकतवर नहीं बनती है. कोई भी एयरपोर्ट ताकतवर तभी बनेगी जब उसके पास शक्तिशाली हवाई जहाज और शक्तिशाली मिसाइल हों. तो आइए आज हम आपको उस देश के बारे में बताते हैं जिसके पास इस दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेना है और यह वायु सेना पूरे विश्व को ही अकेले मिट्टी में मिलाने का दम रखती है-
Most dangerous Air force
अमेरिका के पास है सबसे शक्तिशाली वायुसेना
जानकर हैरानी होगी पूरी दुनिया में अमेरिका की वायु सेना के पास सबसे ज्यादा फाइटर प्लेन मौजूद हैं. ऐसा बोला जाता है कि अमेरिका की वायुसेना के पास जितने विमान है उतनी पूरी दुनिया की वायु सेना के पास नहीं हैं.
जी हां आप सही सोच रहे हैं कि अमेरिका अपने पास इतने सारे वायु विमान रखता है कि वह एक ही बार में विश्व के किसी भी कोने में लगभग सभी देशों के ऊपर हमला कर सकता है. अमेरिका के पास वायुसेना में 5638 विमान है जबकि इनमें से 3680 लड़ाकू विमान है और कुल सैनिकों की संख्या 332,854 हैं.

अमेरिकी फाइटर प्लेन इतने शक्तिशाली है कि वह मिनटों में ही हज़ारों मीलों की दूरी तय कर लेते हैं और अपने साथ परमाणु हथियार भी लेकर सफर कर सकते हैं.
घंटों तक अमेरिका के फाइटर प्लेन हवा में हमला करते रहते हैं और इनको बार-बार तेल भरने के लिए जमीन पर उतरने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

तेल भरने के बाद यह मिनट भर में ही उड़ान भरने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. इन फाइटर प्लेन में इतने खतरनाक हथियार होते हैं कि आप कल्पना नहीं कर सकते हैं कि यह एक बहुत बड़े शहर को कुछ ही सेकंड में तबाह कर सकते हैं.

सबसे अच्छी बात है कि यह पायलट की सुरक्षा के नजरिए से भी काफी सुरक्षित होते हैं. किसी हादसे में प्लेन बेशक बेशक दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है लेकिन पायलट इससे जिंदा बच जाते हैं. अमेरिकन एयरफोर्स के पास सबसे ज्‍यादा 2 हजार से ज्‍यादा क्रूज मिसाइल और 450 से ज्‍यादा बैलेस्‍टिक मिसाइलें हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )