शनिवार, 21 अप्रैल 2018

सवर्णों को आरक्षण की मांग की आग में झुलसे तेजस्वी, महागठबंधन के इस बड़े नेता ने की मांग

तेजस्वी यादव MAJHI के लिए इमेज परिणाम

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा- पासवान आज सवर्णों के आरक्षण की कर रहे मांग, हमने तो हमेशा से सवर्णों को आरक्षण देने की मांग की है, पासवान ने की थी गरीब सवर्णों को 15 फीसदी आरक्षण देने की मांग.


सवर्णों को आरक्षण की मांग की आग में झुलसे तेजस्वी, महागठबंधन के इस बड़े नेता ने की मांग
तेजस्वी यादव. (फोटो : गूगल)

आर्थिक आधार पर आरक्षण का मसला अब जोर पकड़ने लगा है। एनडीए कुनबे से उठा तूफान अब महागठबंधन खेमे में पहुंच गया है। गरीब सवर्णों के आरक्षण के मसले पर लगातार हो रही मांग के बीच महागठबंधन लगातार पीछे छूट रहा था। बिहार में जहां जाति आधारित राजनीति अन्य सभी मसलों पर हावी है, वहां केंद्रीय मंत्री व लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने गरीब सवर्णों के लिए 15 फीसदी आरक्षण की मांग कर एक अलग ही राजनीति शुरू कर दी। इसके बाद अन्य सभी दल पासवान का विरोध कर सवर्णों के निशाने पर आते जा रहे थे। सबसे खराब स्थिति में महागठबंधन दिख रही थी। ऐसे में महागठबंधन की ओर से उठी मांग ने सबको चौंका दिया है।


रामविलास पासवान. (फोटो : गूगल)

महागठबंधन के बड़े दलित नेता व हम लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की मांग कर दी है। मांझी ने कहा कि हमने हमेशा से आरक्षण की लड़ाई लड़ी है। गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के मसले पर भी हम हमेशा आवाज उठाते रहे हैं। रामविलास पासवान तो अब गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की मांग कर रहे हैं। जीतनराम मांझी का यह बयान महागठबंधन से जुड़े सवर्णों को साधने का एक बड़ा हथियार बन सकता है।


जीतनराम मांझी. (फोटो : गूगल)

दूसरी तरफ, दलित-पिछड़ों के आरक्षण के सबसे बड़े पैरोकार रहे लालू प्रसाद यादव, जीतनराम मांझी के बयान से कितने सहमत होते हैं, देखना होगा। पासवान के बयान के बाद राजद के भीतर से आवाज आई थी कि पहले दलित-पिछड़ों को आरक्षण का पूरी तरह से लाभ मिल जाए, इसके बार गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की मांग करें। जीतनराम मांझी के बयान को रणनीति का हिस्सा माना जा सकता है, लेकिन दलित-पिछड़ों के आरक्षण की लड़ाई को इस हिसाब से तेजस्वी यादव भी कमजोर नहीं होते देखना चाहेंगे।
तेजस्वी के रुख पर अब सभी की नजर रहेगी। दूसरी तरफ, पासवान की मांग पर भाजपा व जदयू की ओर से भी समर्थन के सुर निकले थे। ऐसे में तय है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान गरीब सवर्णों को आरक्षण का मामला बढ़ सकता है। इस मामले को इतना बड़ा रूप देने की कोशिश हो रही है कि किसी भी स्थिति में सवर्णों के वोट बैंक को बंटने नहीं दिया जाएगा, एनडीए उसे अपने पक्ष में रखने की कोशिश में है और महागठबंधन उसमें सेंध लगाने के प्रयास में।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )