सोमवार, 16 अप्रैल 2018

लड़कियों की सुरक्षा करने की बजाए मजाक उड़ाती है पुलिस

योगी आदित्यनाथ MAHILA के लिए इमेज परिणाम

भले ही हम कोई सी भी सदी में रह रहें हो, या कितने भी आधुनिक हो  गये हों लेकिन एक मामला ऐसा है जो ना तो अभी तक बदला है और ना ही इसके बदलने की कोई उम्मीद है। यह मामला है लड़कियों के साथ उत्पीड़न का।

अगर हम बीते तीन दिन का ही आंकड़ा उठाये तो कई ऐसे मामले सामने आ जायेंगे जिसमें लड़कियों के साथ पुलिस विभाग (department) ने ही कितनी नाइंसाफी की है।

इन मामलों में सामने आई पुलिस की लापरवाही

*हाल ही में हमीरपुर में  जबरन शादी रचाने के लिए एक दबंग युवक तमंचा लेकर युवती के घर जा घुसा। उसकी धमकी से घबराई युवती ने जहरीला पदार्थ खाकर जान देने का प्रयास किया। युवती की मां ने एसपी दिनेश कुमार से शिकायत करते हुए आरोपित पर कार्रवाई की मांग की है।
एसपी से शिकायत इसलिए करनी पड़ी क्योंकि इंस्पेक्टर मधुसूदन दीक्षित व एसआइ प्रभुराज सिंह ने मौके पर युवती की मदद नहीं की। हालांकि इन दोनों को अब निलंबित कर दिया गया है लेकिन इस घटना से विभाग पर एक प्रश्न चिन्ह तो लग ही गया।
ऐसे ही मुरादाबाद में पुलिस सिस्टम से हारी दुष्कर्म पीड़िता ने ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी। दिल दहला देने वाली घटना के चंद घंटों बाद ही पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया, जबकि 18 दिनों से पीडि़ता कभी थाने तो कभी पंचायत में इंसाफ के लिए गिड़गिड़ा रही थी। अब पुलिस वालों से ये पूछा जाए कि अगर काश अगर वो पहले ही कार्रवाई कर लेते तो शयद पीड़िता आज जिन्दा होती।
तीसरे मामले में इटावा में शादी समारोह में पूड़ी बनाने के बहाने 17 वर्षीय किशोरी को ग्राम पिलखना से 10 दिन पूर्व ले जाकर हलवाई ने दुष्कर्म किया फिर 50 हजार रुपये में बेच दिया। खरीदार पिता-पुत्र उसे बंधक बनाकर आठ दिन तक दुष्कर्म करते रहे।
दुष्कर्मियों के चंगुल से छूटकर भागी किशोरी ने परिवारीजन के साथ थाने जाकर व्यथा बताई। दो थानाक्षेत्रों में कहानी को उलझाकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया बल्कि सीओ ने तो घटना को ही संदिग्ध बता दिया।
*मुरादाबाद में ही शादी का झांसा देकर एक युवती का यौन शोषण किया गया, जिससे युवती गर्भवती हो गई। शादी का दबाव बनाने पर युवक मुकर गया। बिरादरी की पंचायत ने युवती को तीन लाख रुपये देने का फरमान सुनाया है लेकिन पुलिस को इस घटना की खबर तक नहीं थी।
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे में एंटी रोमियो स्क्वॉड बना कर बनाकर महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर नियंत्रण करने के वादा अपने संकल्प पत्र में किया था। शुरुआती दिनों में एंटी रोमियो स्क्वॉड ने काफी सक्रियता से काम भी किया, लेकिन अब जब कि इसकी गांव और शहरों में सबसे ज्यादा जरूरत है तो स्क्वॉड नदारद है। तो ऐसे में पुलिस विभाग की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाना लाजमी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )