मंगलवार, 27 मार्च 2018

WhatsApp Payments: वॉट्सऐप में आया पेमेंट करने का नया तरीका, पैसे भेजना हुआ अब बहुत आसान

whatsapp पर अब QR कोड के लिए इमेज परिणाम

times of crime

नई दिल्ली। मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने शुरुआत संदेश, फोटो और वीडियो भेजने से की, लेकिन धीरे-धीरे इसमें नए फीचर जुड़ते चले गए। लोगों को आकर्षित करने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने अपने में कई बदलाव किए। एक बार फिर से कंपनी ने नया फीचर जोड़ा है।

हाल ही में व्हाट्सएप में पेमेंट ऑप्शन की शुरुआत की गई थी। अब एक और अपटेड आया है। अब आप व्हाट्सएप में QR कोड स्कैन कर तेजी से पैसा ट्रांसफर कर सकते है। फिलहाल, यह फीचर बीटा वर्जन में है। इस फीचर के आने से माबाइल वॉलेट कंपनियां जैसे कि पेटीएम, फ्रीचार्ज को कड़ी टक्कर मिलेगी।
व्हाट्सएप का नया फीचर व्हाट्सएप का ये नया फीचर फिलहाल बीटा वर्जन 2.18.93 पर उपलब्ध है। बीटा यूजर्स अपने व्हाट्सएप से किसी को भी आसानी से पेमेंट भेज सकते है। हालांकि इस फीचर की वजह से प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। पहले से कई मोबाइल वॉलेज कंपनियां भारत में सेवा दे रही है,
लेकिन व्हाट्सएप के यूजर्स डेटाबेस को देखा जाए तो ये फीचर बाकी कंपनियों के लिए सिरदर्द बन सकता है। कैसे करें व्हाट्सएप से पेमेंट इसके लिए आपको 4 चरणों को फॉलो करना होगा, जिसके बाद आप क्यू आर कोड के जरिए व्हाट्सएप से पेमेंट कर सकेंगे।
1. व्हाट्सएप के सेटिंग्स में जाएं।
2. सेटिंग्स में ‘Payments' विकल्प पर टैप करें
3.नीचे ‘New Payment' ऑप्शन को क्लिक करें।
4. फिक ‘Scan QR code' ऑप्शन को क्लिक कर कोड स्कैन कर राशि भरें और पेमेंट सेंड कर दें।
पेटीएम में बढ़ी खलबली व्हाट्सएप के इस फीचर की वजह से पेटीएम के खलबली मची है। पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने व्हाट्सएप पेमेंट फीचर को यूपीआई सिस्टम के लिए खतरा बताया था। ऐसे में इस चुनौती से लड़के के लिए इन पेमेंट कंपनियों को नई रणनीति बनानी होगी। वहीं व्हाट्सएप ने पेमेंट फीचर के लिए आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिक, एसबीआई, येस बैंक समेत कई और बैंकों से पेमेंट के लिए साझेदारी की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )