शनिवार, 31 मार्च 2018

सहज संवाद / वास्तु के माध्यम से जीवन की जटिलताओं का समाधान सम्भव

डा. रवीन्द्र अरजरिया के लिए इमेज परिणाम
 डा. रवीन्द्र अरजरिया
सहज संवाद / डा. रवीन्द्र अरजरिया

सत्य और अंध-विश्वास में बहुत अन्तर होता है। वर्तमान में इसे विभिन्न कसौटियों परखा जाता है। विज्ञान सम्मततर्क सम्मत और कारक सम्मत प्रमाणित किया बगैर एक बडा वर्ग सत्य को मान्यता नहीं देता है। यह मान्यता आधुनिक युग में यत्र-तत्र-सर्वत्र अपना अधिपत्य जमाये बैठी है। हमारा चिन्तन इसी दिशा में चल रहा था कि फोन की घंटी बजी। उठाया तो बुंदेलखण्ड के जाने-माने आर्केटेक्ट प्रदीप जैन की चिर-परिचित आवाज गूंजने लगी।

उन्होंने मिलने की इच्छा जाहिर की। हमने भी तत्काल आमंत्रण दे डाला। वे अगले ही पल हमारे निवास की घंटी बजा रहे थे। पता चला कि उन्होंने घर के बाहर से ही फोन लगाया था। एक शरारत भरी मुस्कुराहट समेटे उन्होंने ड्राइंग रूम में प्रवेश किया। वे हमारे मकान के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं। आशियाने का निर्माण उन्हीं की देख-रेख में हुआ था। चाय के साथ स्वल्पाहार के लिए नौकर को बोलने के बाद हमने अपने मस्तिष्क में उमड रहे विचारों से उन्हें अवगत कराते हुए वास्तु के पुरातन सिद्धान्तों को आज की मान्यताओं के परिपेक्ष में विश्लेषित करने की चुनौती दे डाली। एक क्षण के लिए तो वह अवाक रह गये।
आशा के विपरीत बातचीत का सिलसिला सामने आते ही किंकर्तव्यविभूण की परिभाषा उनके ललाट पर दिखने लगी। अब उनकी लोकप्रियता के साथ-साथ प्राप्त की गई बी.ई.बी.आर्क. जैसी डिग्रियां भी दाव पर लग गयी। चिन्तनचिन्ता और चित्त की मनोदशा से बाहर आकर उन्होंने अपने को सहज किया और विश्लेषक की भूमिका का निर्वहन करने लगे। उन्होंने बताया कि बृह्माण्ड में सूर्य एक स्थिर और आदर्श ग्रह है जिससे दो ही तरह की किरणे निकलती है। सूर्योदय से लेकर लगभग दस बजे तक इन्फ्रारेड किरणें निकलती हैं जो स्फूर्तिउत्साह और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जब कि दस बजे से लेकर पूरा दिन निकलने वाली किरणों को अल्ट्रावायलेट कहते हैं।
यह दूसरी तरह की किरणें थकान देने वालीघातक और बैक्टेरिया पैदा करने वाली होतीं है। इसी तरह जलनभ और थल का विशेष परिस्थितियों में प्रभाव उसके समुच्चय के अनुरूप होता है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि इसे उत्तर और दक्षिण दिशाओं की शक्तियों के प्रभावों से प्रतीक रूप में समझा जा सकता है। इस दिशाओं में चुम्बकीय किरणों का प्रभाव सघनीकृत होता है। वे लोह तत्वों को सीधा अपने अधिपत्य में लेकर उनमें आवेश पैदा कर देते हैं। इसी से शयन करने की दिशा का निर्धारण किया जाता है और काया को निरोगी रखा जाता है। जीवन को प्रभावित करने वाले दो कारक होते हैं।
व्यक्ति की व्यक्तिगत ऊर्जा अर्थात उसका अपनी ऊर्जा चक्र और स्थान की ऊर्जा अर्थात उसकी स्थिति के अनुरूप बनने वाला ऊर्जा चक्र अपने समुच्चय से एक अदृश्य रहने वाली शक्ति का निर्माण करते हैं। इसी को वास्तु कहते हैं। जल कोसमुद्र में आने वाले ज्वार भाटे की क्रिया से समझा जा सकता है। अष्टमी और चतुर्थी को इनकी आवृतियों का अन्तर चन्द्रमा की स्थिति के कारण होता है और यह प्रमाणित करता है कि जल को नभ के क्रियाशील अदृश्य कारक सीधा प्रभावित करते हैं। इसी तरह थल कोदिशा विज्ञान के आधार पर नभ के वायु मण्डलीय दवाव के सिद्दान्तों को सामने रखकर विश्लेषित किया जा सकता है।
इसमें स्थान की बनावटउसकी स्थिति और आसपास के प्रभावी तत्वों को भी दृष्टिगत रखना पडता है। वास्तु के वैदिक सिद्धान्त आज के परिपेक्ष में तो क्या प्रत्येक देशकाल और परिस्थितियों को प्रभावित करने में सक्षम रहे हैं और आगे भी रहेंगे। इसके कई सूत्र तो अभी भी शोध की तराजू पर कसे जाने बाकी हैं। उनकी गूढता को सरलता में बदले बिना व्यवहारिक स्वरूप का उदय होना सम्भव नहीं होगा। विज्ञान की सीमा से भी परे जाकर वास्तु की व्याख्या करने की आवश्यकता है जिसे आदि ग्रन्थों की गहराइयों में ही ढूढा जा सकेगा।
स्थान और व्यक्ति की ऊर्जा की अनुशासनात्मक शक्ति ही सफलता की कुंजी होती है। जीवन की जटिलताओं का समाधान वास्तु के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। अभी बातचीत का दौर चल ही रहा था कि नौकर ने चाय के साथ स्वल्पाहार लाकर सेन्टर टेबिल पर सजा दिया। स्वल्पाहार की सुगन्ध ने संवाद की गहनता पर विजय प्राप्त की और हम सोफे से उठकर टेबिल के चारों और पडी कुर्सियों पर जा बैठे। अभी चाय की चुस्कियों के मध्य ही प्रदीप जी का फोन घनघना उठा। उनके किसी क्लाइंट का फोन था।
वे चौंक पडेउन्हें सागर रोड पर एक नवनिर्मित हो रहे भवन के निरीक्षण के लिए जाना था। रास्ते में हमारा आशियाना था सो टटोलते चलने की नियत से आ गये और छिड गया एक ऐसा मुद्दा जिसकी ओर हर किसी की जिग्यासा होती है। उन्होंने जल्दी-जल्दी चाय समाप्त की और जाने की इजाजत मांगी। वे तो चले गये परन्तु हम वास्तु के तिलिस्म में अपने को फंसा महसूस करने लगे। उनके सूत्र हमें कहीं न कहीं इस दिशा में और ज्ञान प्राप्त करने के लिए बाध्य करने लगे। इस बार बस इतना ही। अगले हफ्ते एक नयी शक्सियत के साथ फिर मुलाकात होगीतब तक के लिए खुदा हाफिज।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )