गुरुवार, 29 मार्च 2018

चना और मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी 10 अप्रैल से होगी, कलेक्टर ने बैठक में की समीक्षा

TIMES OF CRIME // नरसिंहपुर | 29-मार्च-2018.

जिले में समर्थन मूल्य पर चना और मसूर की खरीदी 10 अप्रैल से 31 मई तक की जायेगी। कलेक्टर अभय वर्मा ने खरीदी व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चना और मसूर की खरीदी के लिए जिले की मंडियों और उप मंडियों में खरीदी के सभी इंतजाम समय रहते पूर्ण कर लिये जावें, जिससे 10 अप्रैल से खरीदी सुचारू रूप से हो सके। उन्होंने कहा कि पंजीकृत किसानों का सत्यापन 31 मार्च तक पूर्ण कर लिया जावे।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि समर्थन मूल्य पर चना और मसूर की खरीदी केवल कृषि उपज मंडियों और उप मंडियों में ही की जायेगी। नोडल एजेंसी नागरिक आपूर्ति निगम होगी। उन्होंने कहा कि एफएक्यू गुणवत्ता का चना और मसूर ही खरीदा जायेगा। मंडियों में छन्ना आदि की व्यवस्था आवश्यक रूप से रहे। किसान अपनी उपज को साफ-सुथरा करके और सुखाकर लायें, जिससे समर्थन मूल्य पर खरीदी में कोई दिक्कत नहीं आये।
कलेक्टर श्री वर्मा ने समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए वारदाने, तौल-कांटे, सिलाई मशीन, पेयजल आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों को समय पर एसएमएस कर सूचित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक वेयर हाउसिंग से चना और मसूर के भंडारण के लिए गोदाम के लिए आवश्यक प्रबंध करने के लिए कहा। कलेक्टर ने प्याज खरीदी के लिए भी आवश्यक प्रबंध करने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, एसडीएम राजेन्द्र राय, मो. शाहिद खान व महेश कुमार बमनहा, उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास श्री कोष्टा, जिला आपूर्ति अधिकारी, उपायुक्त सहकारिता, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन, जिले की मंडी समितियों के सचिव और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना

   बैठक में बताया गया कि जिले में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का लाभ किसानों को समर्थन मूल्य पर अथवा मंडी में उपज विक्रय करने पर भी मिलेगा। गेहूं के लिए इस वर्ष के 265 रूपये 10 जून को एक साथ किसानों के खातों में जमा हो जायेंगे। इस वर्ष चना, मसूर और सरसों के लिए 100 रूपये प्रति क्विंटल के मान से अतिरिक्त राशि मिलेगी। चना, मसूर और सरसों के लिए भावांतर में किया गया पंजीयन अब समर्थन मूल्य खरीदी के लिए परिवर्तित हो गया है। इस योजना में अब तक छूट गये किसान 31 मार्च तक अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

श्रमिक महासम्मेलन 17 अप्रैल से 31 मई तक आयोजित होंगे

   बैठक में बताया गया कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण और सामाजिक सुरक्षा के लिए जिले में श्रमिकों का पंजीयन किया जा रहा है। पंजीयन ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा रहा है। प्रदेश में 17 अप्रैल से 31 मई के मध्य जिला स्तर पर श्रमिक महासम्मेलन आयोजित होंगे। महासम्मेलन में श्रमिकों को हितलाभ वितरित किये जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )