लम्बित शिकायतों में बढ़ोतरी होने को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी जताई |
TIMES OF CRIME @ www.tocnews.org
जबलपुर। कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने तीन सौ दिन से अधिक अवधि से लम्बित सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों में हुई वृद्धि को गंभीरता से लेते हुए सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने सम्बन्धित विभाग प्रमुखों को ताकीद की कि वे हर हाल में शीघ्रतिशीघ्र इन लम्बित शिकायतों का संतुष्टिकारक निराकरण सुनिश्चित करें।
श्रीमती भारद्वाज आज यहां समय-सीमा बैठक में बोल रहीं थीं। जिन विभागों के अधिकारियों को इस सिलसिले में कलेक्टर ने खास तौर पर आगाह किया उनमें कृषि, नगरीय विकास, नगर निगम, शहरी विकास अभिकरण, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, अनुसूचित जाति कल्याण, बिजली कम्पनी, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और वन शामिल थे। पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर कलेक्टर ने कोषालय अधिकारी को साफ तौर पर हिदायत दी कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोषालय द्वारा छात्रवृत्ति सम्बन्धी बिलों को अनावश्यक रूप से न रोका जाए। श्रीमती भारद्वाज ने सौ दिन से अधिक अवधि से लम्बित शिकायतों के निराकरण की भी समीक्षा की। चिकित्सा शिक्षा तथा उद्यानिकी विभागों में लम्बित शिकायतों की संख्या अधिक होने के चलते सम्बन्धित अधिकारियों को सचेत किया गया। राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी लम्बित शिकायतों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए गए।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने उद्योग, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एवं आदिवासी वित्त विकास निगम की योजनाओं के क्रियान्वयन की बाबत् भी पड़ताल की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सम्बन्धित अधिकारी बैंकों को पर्याप्त संख्या में प्रकरण भेजना सुनिश्चित करें ताकि हर हाल में योजनाओं के लक्ष्य हासिल किए जा सकें। श्रीमती भारद्वाज ने सामाजिक न्याय से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में तत्परतापूर्वक अपेक्षित कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए प्रभारी निगम आयुक्त को निर्देशित किया। उन्होंने विभिन्न अनुभागों के एसडीएम से भी नियतकालिक प्रकरणों के निराकरण के लिए की गई कार्यवाही का ब्यौरा तलब किया।
टूरिज्म जॉब फेयर की तैयारियों को लेकर गंभीरता जरूरी
कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में मौजूद विभाग प्रमुखों से जबलपुर में 24 मई को आयोजित होने जा रहे टूरिज्म जॉब फेयर की तैयारियों पर चर्चा के दौरान उन्हें सौंपे गए दायित्वों के निर्वहन में उनके द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली। इस सिलसिले में समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए लक्ष्य के अनुरूप रोजगार आकांक्षी युवाओं की जॉब फेयर में भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रति गंभीरता बरतने को कहा।
कलेक्टर के पूछने पर एक अधिकारी द्वारा रोजगार के तलबगार युवाओं को बल्क एसएमएस कर दिए जाने की बात कहने पर कलेक्टर ने आश्चर्य जताया कि यह सुविधा केवल ई-गवर्नेंस में होने के बावजूद सम्बन्धित अधिकारी ने हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है। कलेक्टर ने इस दावे को झूठा करार देते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को शाम तक इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि रात्रि 8 बजे तक यदि मोबाइल नम्बर सहित जॉब फेयर के संभावित हितग्राहियों के नाम प्राप्त नहीं होते तो सम्बन्धित विभाग के प्रमुख सचिव को इस बारे में अवगत कराया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने 11 जून को आयोजित होने वाले रोजगार मेले से सम्बन्धित तैयारियों की भी समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने इस स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त की कि ज्यादातर विभाग प्रमुखों ने अब तक निर्देशानुसार कार्यवाही की दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की है। कलेक्टर ने इस सिलसिले में लीड बैंक अधिकारी व ईई एनव्हीडीए सहित अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। हालाकि कार्यपालन यंत्री परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा दिए गए अप्रासंगिक उत्तर को लेकर कलेक्टर ने असंतोष जताया। ज्यादातर अफसरों द्वारा दिए गए जवाबों से असंतुष्ट श्रीमती भारद्वाज ने सभी विभागों को रोजगार मेले सम्बन्धी तैयारियों के प्रति पूरी गंभीरता बरतने की हिदायत दी।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें