गुरुवार, 24 मई 2018

राज्य मंत्री श्री पटैल द्वारा रातीकरार व रांकई में पंचायत भवन लोकार्पित हितग्राहियों को किया आवासीय पट्टों का वितरण



TOC NEWS @ www.tocnews.org

नरसिंहपुर, 24 मई 2018. नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा के दौरान प्रदेश के आयुष, कुटीर एवं ग्रामोद्योग (स्वतंत्र प्रभार) और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटैल जनपद पंचायत करेली के ग्राम रातीकरार कलां और रांकई- पिपरिया में आयोजित कार्यक्रम में गुरूवार को शामिल हुये।

राज्य मंत्री ने ग्राम रातीकरार कलां और रांकई- पिपरिया में करीब चौदह- चौदह लाख रूपये लागत के नवनिर्मित पंचायत भवनों (भारत निर्माण सेवा केन्द्र भवन) का लोकार्पण किया। उन्होंने रांकई में 33 लाख 48 हजार रूपये लागत से बनने वाले आयुष औषधालय भवन का शिलान्यास भी किया। श्री पटैल ने रातीकरार में 199 और रांकई- पिपरिया में 250 हितग्राहियों के लिए आवासीय पट्टों का वितरण किया। उन्होंने रातीकरार में 10 कल्याणी महिलाओं को पेंशन स्वीकृति पत्रक भी प्रदान किये।
इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार समाज सभी वर्गों के हित में लगातार काम कर रही है। सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के विचार को मूर्तरूप देने का कार्य कर रही है। सरकार समाज के सबसे आखिरी छोर के कमजोर, गरीब, अशिक्षित, पिछड़े, शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। समाज के सभी वर्गों को पात्रता के अनुसार बगैर भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। जनहित के जो विकास के काम पहले कभी नहीं किये गये, वे कार्य केन्द्र एवं राज्य सरकार अब कर रही है। राज्य सरकार ने असंगठित श्रमिकों के हित में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना बनाई है।
सरकार द्वारा अभियान चलाकर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पंजीकृत किया गया है, जिससे उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सके। इस योजना का लाभ 92 श्रेणी के असंगठित श्रमिकों को मिलेगा। इस योजना में हर गरीब, मजदूर को रहने की जमीन का पट्टा, बारी- बारी से पक्के मकान, मजदूर बहन को बेटे- बेटी के कोख में आने पर 6 महिने से 9 महिने के बीच 4 हजार रूपये की राशि, बेटा- बेटी के जन्म लेने पर 12 हजार रूपये की राशि और अन्य सहूलियतें देने का फैसला किया है। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और क्षेत्र में कराये गये विकास कार्यों की जानकारी दी।
जिम, शौचालय व चबूतरा निर्माण की घोषणा
कार्यक्रमों के दौरान राज्य मंत्री श्री पटैल ने रातीकरार एवं रांकई में जिम शुरू करने और लोगों की मांग के अनुरूप शौचालय व चबूतरा निर्माण कराने की घोषणा की।
क्रिकेट सामग्री की किट प्रदत्त
राज्य मंत्री श्री पटैल ने रातीकरार में युवाओं को क्रिकेट खेल की सामग्री की किट प्रदान की।
नर्मदा नदी में की साफ- सफाई 
राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटैल ने रातीकरार के समीप नर्मदा नदी में जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों और स्थानीय लोगों के साथ साफ- सफाई की और नदी व घाटों को स्वच्छ, साफ- सुथरा रखने पर जोर दिया।
रांकई में आयोजित कार्यक्रम में उप संचालक आयुष भोपाल पीसी शर्मा ने बताया कि नवीन आयुष भवन के बन जाने पर जरूरतमंदों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया होंगी।
इस दौरान ठाकुर राजीव सिंह एवं नीरज लूनावत ने भी अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा गांव- गांव में कराये जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख किया।
इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अरविंद पटैल, जनपद सदस्यगण, स्थानीय एवं आसपास की पंचायतों के सरपंच, तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी, शिवकुमार चौहान, बसंत तिगनाथ, हुसैन पठान, उपेन्द्र काले, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )