गुरुवार, 24 मई 2018

चेहरे की झुर्रियां हटाने के असरदार घरेलू उपाय

संबंधित इमेज
TIMES OF CRIME @ www.tocnews.org
एक समय ऐसा था जब झुर्रियों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता था। लेकिन आजकल झुर्रियां होना आम बात हो गयी है क्योंकि झुर्रियां आजकल 20 की उम्र में भी होने लगी है। ढीली स्किन पर झुर्रियां जल्दी आती हैं। झुर्रियों की समस्या सिर्फ फेस पर नहीं बल्कि हाथों, पैरो और गले पर भी होती है।  आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार अक्सर स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। 
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं।  इसके अलावा कुछ लोग झुर्रियों के इलाज के लिए लेजर ट्रीटमेंट भी कराते हैं।  आज इस पोस्ट में हम आपको चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलु उपाय, झुर्रियां हटाने का तरीका, झुर्रियां कम करने के उपाय और साथ ही बतायेंगे झुर्रियां होने के कारण। हम जो आपको नुस्खें बतायेंगे इनकी मदद से आप बहोत जल्द झुर्रियों से छुटकारा पा सकेंगे।

चेहरे की झुर्रियों के कारण 

  • उम्र बढ़ने के कारण
  • विटामिन डी और सी की कमी होना
  • पानी कम पीने से भी त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं
  • चेहरे की स्किन ढीली होने के कारण
  • धूप में ज्यादा रहना
  • प्रदूषण

झुर्रियां आने के लक्षण

  • माथे पर लकीरों का दिखना
  • आँखों के आस पास सिलवटें नजर आना
  • होठों के पास महीन रेखाएं
  • बेजान चेहरा

झुर्रियां हटाने का घरेलु उपाय करें शहद और ग्लिसरीन से 

शहद और ग्लिसरीन में त्वचा से झुर्रियों को मिटाने में बहोत फायदेमंद होते हैं। एक चमच्च शहद में 2-3 बूँद ग्लिसरीन मिलाये। अब इसे रात को सोने से पहले लगायें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाती हैं। घरेलु नुस्खें फॉर रिंकल्स में यह सरल पद्धति है।

आमला से करें झुर्रियां हटाने के घरेलु उपाय 

हमेशा जवान दिखने के लिए आमला खाए और त्वचा पर इसका प्रयोग करें। आमले का चेहरे पर रात को लगा कर के सो जाए सुबह चेहरा धो लें। आप आमला का चूर्ण और आमला मुरब्बा का भी सेवन कर सकते हैं।  आमला खाने और लगाने से झुर्रियां हमेशा-हमेशा के लिए हट जाएँगी।

झुर्रियां हटाने के घरेलु नुस्खें उड़द की दाल से

थोड़ी सी उड़द की दाल को रातभर के लिए भिगो कर रख दें  अगले दिन सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगायें। और 20  मिनट बाद फेस धो दें। ऐसा करने से चेहरे से झाइयां दूर होगी और स्किन ग्लो करने लगेगी।

झुर्रियां खत्म करने का तरीका है टमाटर 

टमाटर चेहरे की झुर्रियां हटाने का असरदार उपाय है। टमाटर में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। टमाटर का रस निकालकर रुई की मदद से चेहरे पर लगायें। 20  मिनट बाद जब ये सुख जाये तो गीले हाथो से मसाज करते हुए उतार दें।

झुर्रियां कम करने के उपाय अदरक से 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलु उपाय में अदरक भी काफी फायदेमंद होता है। इलास्टिन का नाश होने से त्वचा में रिंकल्स हो जाते हैं अदरक इलास्टिन का नाश होने से रोकता है। अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में लें अब इन दोनों को मिलाकर फेस पर लगाए। ऐसा करने से हमारी स्किन से झुर्रियां तो हटेंगी ही साथ ही स्किन पर ग्लो भी आएगा।

झुर्रियां मिटाने के उपाय करें निम्बू से 

घरेलु नुस्खे फॉर रिंकल्स के लिए हम इस्तेमाल करेंगे नींबू । नींबू को काटकर चेहरे पर घिसे। नींबू हमारी स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटा देता है। और त्वचा पर झुर्रियों को आने से रोकता है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलु उपाय केले से 

चेहरे की झुर्रियों के घरेलु उपचार में केला गुणकारी होता है पके केले का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाके रखें। अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें।

चेहरे की झुर्रियां मिटाये गाजर से 


चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलु उपाय में गाजर में विटामिन A पाया जाता है जो त्वचा में कोलोजन बढ़ाता है और रिंकल्स को खत्म करता है। गाजर को उबालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। गाजर का सेवन भी हमारी आँखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )