सोमवार, 4 जून 2018

गाडरवारा क्षेत्र की विकास यात्रा में पिटरास, तूमड़ा व झिकोली में शामिल हुए प्रभारी मंत्री श्री सिंह

गाडरवारा क्षेत्र की विकास यात्रा में पिटरास, तूमड़ा व झिकोली में शामिल हुए प्रभारी मंत्री श्री सिंह
TIMES OF CRIME @ www.tocnews.org
गाडरवारा व्यूरो चीफ // अरूण श्रीवास्तव 
गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा के दौरान प्रदेश के लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह जनपद पंचायत सांईखेड़ा के ग्राम पिटरास, तूमड़ा व झिकोली में आयोजित कार्यक्रम में विधायक गोविंद सिंह पटैल के साथ शामिल हुये। भ्रमण के दौरान तेंदूखेड़ा विधायक संजय शर्मा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल भी साथ में मौजूद थे।
ग्राम पिटरास
   प्रभारी मंत्री ने ग्राम पिटरास में 17 लाख 35 हजार रूपये लागत के तीन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने पिटरास में 14 लाख 85 हजार रूपये लागत का नवनिर्मित नवीन पंचायत भवन, पिटरास से खैरूआ मार्ग पर डेढ़ लाख रूपये लागत के रिपटा निर्माण और एक लाख रूपये लागत के चबूतरा निर्माण के कार्यों का लोकार्पण किया। यहां प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की चार महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन एवं चूल्हे और 5 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे वितरित किये।

   श्री सिंह ने क्षेत्रीय लोगों की मांग पर पिटरास में विद्युत सब स्टेशन के लिए परीक्षण कराकर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी को दिये। उन्होंने यहां पिटरास- सांईखेड़ा मार्ग से खिरेटी- तूमड़ा मार्ग को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण कराने की घोषणा भी की। श्री सिंह ने संगीत सामग्री एवं टी- गार्ड के लिए भी सहमति प्रदान की।

ग्राम तूमड़ा
   प्रभारी मंत्री ने ग्राम तूमड़ा में गाडरवारा- झिकोली मार्ग सुगर मिल से तूमड़ा- सांईखेड़ा मार्ग तक की 5.80 किमी लम्बाई की 5 करोड़ 27 लाख 66 हजार रूपये की लागत से बनने वाली सड़क निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। उन्होंने ग्राम तूमड़ा में 7 लाख 29 हजार रूपये लागत की नवनिर्मित सीसी रोड एवं नाली निर्माण के दो कार्यों का लोकार्पण किया। श्री सिंह ने तूमड़ा में गौशाला और 50 लाख रूपये लागत के हाट बाजार का निर्माण कराने की घोषणा की।

ग्राम झिकोली
   श्री रामपाल सिंह ने ग्राम झिकोली में 150 हितग्राहियों के लिए आवासीय पट्टों का वितरण किया।  गाडरवारा क्षेत्र की विकास यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की अनेक योजनाओं के साथ- साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला रसोई गैस, हर घर बिजली, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी अनेक योजनायें आमजनता की जिंदगी में बदलाव ला रही हैं।
प्रदेश सरकार ने विकास को नई ऊंचाईयां दी हैं। पूरे मध्यप्रदेश में सड़कों का जाल, घरों में भरपूर बिजली, सिंचाई की व्यवस्था, गांव- शहरों का विकास, कृषि विकास व किसान कल्याण, शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था में सुधार के साथ आमजन के कल्याण की कई योजनायें भी मध्यप्रदेश सरकार ने चलाई हैं। साथ ही गरीबों को एक रूपया किलो गेहूं, चांवल और नमक हमारी सरकार दे रही है।

   प्रभारी मंत्री ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबी के अभिशाप को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसानों को पिछले साल समर्थन मूल्य पर बेचे गेहूं पर 200 रूपये प्रति क्विंटल दिया और अब 10 जून को किसान समृद्धि योजना के तहत 265 रूपये प्रति क्विंटल फिर किसान के खाते में डाले जायेंगे। मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में पूरी फीस सरकार भरेगी।

   प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीबों के दर्द को समझा और राज्य सरकार ने असंगठित श्रमिकों के हित में मुख्यमंत्री जनकल्याण (सम्बल) योजना बनाई है। यह योजना श्रमिकों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना में हर मजदूर एवं गरीब को रहने की जमीन का पट्टा, बारी- बारी से पक्के मकान, मजदूर बहन को बेटे- बेटी के कोख में आने पर 6 महिने से 9 महिने के बीच 4 हजार रूपये की राशि, बेटा- बेटी के जन्म लेने पर 12 हजार रूपये की राशि देने का फैसला किया है। हर गरीब आवासहीन परिवार को वर्ष 2022 तक पक्के छत वाले मकान दिये जायेंगे। श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं, मजदूरों, गरीबों, किसानों के कल्याण की दिशा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। प्रभारी मंत्री ने योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने पर विशेष जोर दिया।

   विधायक गोविंद सिंह पटैल ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने आमजन, गरीब, महिला और समाज के सभी वर्गों, किसानों के कल्याण की कई योजनायें प्रारंभ की हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने असंगठित श्रमिकों के हित में योजना तैयार की है। इसमें गरीबों को सस्ती बिजली मुहैया कराई जायेगी। राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि गरीबों, मजदूरों को बिजली बिल के लिए प्रतिमाह केवल 200 रूपये का भुगतान करना होगा। मजदूर गरीब बेटा- बेटियों की पहली कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी। गरीब, मजदूर के बीमार होने पर नि:शुल्क इलाज, परिवार में 60 साल से कम उम्र में मृत्यु पर दो लाख रूपये और दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रूपये, अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपये देने का फैसला किया गया है। श्री पटैल ने गाडरवारा क्षेत्र में कराये गये विकास कार्यों का ब्यौरा दिया।

   ग्राम झिकोली में विधायक संजय शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जिले में बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराये गये हैं। जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है। बिजली, पानी, कृषि, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण सहित सभी क्षेत्रों में जनकल्याण की दिशा में तेजी से कार्य किये जा रहे हैं।

   इस अवसर पर कलेक्टर अभय वर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, हरनाम सिंह, धरमपाल सिंह, ठा. भूपेन्द्र सिंह, गौरीशंकर खेमरिया, वीरेन्द्र सिंह, मेघराज सिंह, सरपंच ठाकुर कौशल सिंह व ठा. नर्मदा सिंह राजपूत, सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार, एसडीएम सोनम जैन, अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )