रविवार, 3 जून 2018

सहज संवाद / अस्तित्व की कीमत पर लडी जा रही है वर्चस्व की जंग

संबंधित इमेज
सहज संवाद / डा. रवीन्द्र अरजरिया 
TIMES OF CRIME @ www.tocnews.org
सहज संवाद / डा. रवीन्द्र अरजरिया  
प्रकृति का प्रकोप चरम सीमा पर दिखाई देने लगा है। देश की वर्फीली पहाडियों से घिरे क्षेत्र में आग का दावानल, समुद्र के तटवर्ती इलाकों में बाढ का तांडव और विश्व मंच पर ज्लालामुखी से लेकर विभिन्न प्रकार की बीमारियों का मुखरित होना सहज नहीं है। स्वनियंत्रित विधान को मानवीय नियंत्रण में लेने के प्रयासों का परिणाम सुखद कदापि नहीं कहा जा सकता। विज्ञान के अविष्कारों पर अपनी पीठ स्वयं थपथपाने वाले पराविज्ञान की उपलब्धियों को अंधविश्वास जैसे शब्दों से परिभाषित करते रहे हैं।
पुष्पक विमान से लेकर अग्नि बाण तक के कथानकों को कपोल कल्पित कल्पनायें निरूपित करने वाले वंशसूत्रों के जनक बनने तक के आकांक्षी बन बैठे हैं। वर्तमान में घटित होने वाली आपदाओं का मानसिक विश्लेषण चल ही रहा था कि गाडी एक झटके के साथ रूक गई। विचारों का प्रवाह रुक गया। ड्राइवर रुक रुककर हार्न बजा रहा था परन्तु सडक पर खडे आवारा पशु हटने का नाम ही नहीं ले रहे थे। शहर के मध्य में जानवरों का झुंड मस्ती कर रहा था। सडक की दुकानों के बोर्डों पर उत्तर प्रदेश का फर्रुखाबाद जिला मुख्यालय अंकित था। यानी अभी हम कानपुर से 130 किलोमीटर दूर थे। दौनों ओर की गाडियां पहले निकलने की होड में आडी तिरछी होकर फंस चुकीं थी। जाम की स्थिति निर्मित हो गई थी। कुछ देर बाद पुलिसकर्मियों की हलचल दिखाई दी।
सडक से मवेशियों को हटाने का क्रम चल निकला। खाकी वर्दीधारियों की तेजी देखते ही बनती थी। जैसे तैसे जानवरों को हटाया गया। गाडियों को क्रम से निकाला जाने लगा। हमारी गाडी भी धीमी गति से बढ रही थी तभी विपरीत दिशा से आती पुलिस अफसर की गाडी हमारे बगल से निकल गई। भ्रम की स्थिति निर्मित हुई। उसमें बैठे अधिकारी का चेहरा लखनऊ विश्वविद्यालय के हमारे सहपाठी त्रिभुवन सिंह से काफी मेल खाता था। हमने फोन बुक में उनका नम्बर खोजा और डायल कर दिया। जबाब आते ही भ्रम समाप्त हो गया। आवाज से लेकर अंदाज तक, सब कुछ पुराना ही था।
हमें अपने शहर में मौजूद पाकर उनका उल्लास चार गुना बढ गया। अनौपचारिक भाषा में अपनत्व का पुट लगाते हुए उन्होंने तत्काल रुकने का हुक्म सुना दिया। अगले चौराहे से यू टर्न लेकर उनकी सरकारी गाडी वापिस आई। तब तक हम भी अपनी गाडी से बाहर आ चुके थे। वर्षों पुराने मित्रों के प्रत्यक्ष मिलन ने भावनाओं के ज्वार को संवेदनाओं के भाटे के साथ स्थापित करना शुरू कर दिया। सार्वजनिक स्थल पर पद की गरिमा ने तपाक से गले लगने और सामाजिक अनुशासन के उलंघन की अनुमति नहीं दी। गर्मजोशी से हाथ मिलाने की औपचारिकता से ही काम चलाना पडा। चल, घर चलते हैं, केवल यह शब्द ही फूटे पुलिस अफसर के मुंह से। हम दौनों उनकी गाडी में बैठे। हमारी गाडी पीछा करने लगी।
कुछ कहने से पहले बहुत कुछ महसूस करने का क्रम चल निकला। विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित हबीबुल्लाह होस्टल, होस्टल का कमरा नम्बर 10, जिसमें हमारी पढाई कम, मित्रों की चौपाल ज्यादा होती थी। कल्लू का मैस, रामप्रसाद का खाना, सब कुछ याद आने लगा। गाडी रुक चुकी थी। अर्दली ने हमारी तरफ का गेट खोल दिया था। बीती स्मृतियों के मधुर स्पन्दन से निकलने का मन ही नहीं कर रहा था। शालीनता से चलते हुए हम दौनों अफसर कालौनी के बंगला नम्बर बी-5, के ड्राइंग रूम पहुंच गये। उनके गनर ने बैग, फाइल आदि सेंटर टेबिल पर रखी दी और बाहर निकल गया। एकांत पाकर हम दौनों के सब्र का बांध फट पडा। गले लगकर आत्मीयता का आदान प्रदान किये बिना संतुष्टि मिलना सम्भव थी ही नहीं।
विश्वविद्यालय का अध्ययन पूर्ण करने के बाद से हम दौनों की फोन पर तो कई बार बात हुई, परन्तु प्रत्यक्ष मिलना पहली बार हुआ। सहपाठियों से लेकर शिक्षकों तक को उनके चरित्र चित्रण के साथ याद करने का क्रम चल निकला। अतीत को कुरेदने के बाद हमने वर्तमान का राग अलापना शुरू कर दिया। पुलिस के एक जिम्मेदार अफसर के साथ मानवीय कृत्यों की समीक्षा शुरू हो गई। प्रकृति की स्वनियंत्रित व्यवस्था को स्वयं के नियंत्रण में करने के प्रयासों को रेखांकित करते हुए हमने वर्तमान आपदाओं पर उनका दृष्टिकोण जानने का प्रयास किया। वैदिक साहित्य के आंशिक ज्ञान के आधार पर होने वाली वैज्ञानिक उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पराविज्ञान तक पहुंचने के लिए सक्षम उपकरणों के साथ साथ व्यक्तिगत ऊर्जा चक्र के विस्तार की महती आवश्यकता होती है।
शोधात्मक प्रक्रिया में परमाणु विस्फोटों से लेकर विभिन्न गैसों के उत्सर्जन तक को मूर्त रूप दिया जा रहा है। ऊष्मा का फैलाव अनियंत्रित होता जा रहा है। वनस्पतियों, जीवधारियों तथा विभिन्न खनिजों को प्रयोग का संसाधन बनाया जा रहा है। आज अस्तित्व की कीमत पर लडी जा रही है वर्चस्व की जंग। ऐसे में सार्थक परिणामों की अपेक्षा करना, मृगमारीचिका के पीछे भागकर पानी प्राप्त कर लेने जैसा ही है। चर्चा चल ही रही थी कि नौकर ने ट्रे में पानी के गिलास, चाय के प्याले, नमकीन और मिठाइयों की प्लेटे लाकर कमरे की सेंटर टेबिल पर सजाना शुरू कर दिया।
वार्तालाप में अवरोध उत्पन्न हुआ। परन्तु तब तक हमें अपनी सोच को पुष्ट करने का साधन मिल गया था। अनुभवी पुलिस अफसर के विचारों ने हमारे चिन्तन को सही दिशा में गतिशील होने की प्रमाणिकता दी। इतना ही काफी था। इस विषय पर किसी विशेषज्ञ से भविष्य में चर्चा करने का मन बना लिया था। सो भोज्य पदार्थों का सम्मान करने की नियति से हम सोफे छोडकर सेन्टर टेबिल की ओर बढ गये। इस बार बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नये मुद्दे के साथ फिर मुलाकात होगी। तब तक के लिए खुदा हाफिज।
Dr. Ravindra Arjariya
Accredited Journalist
for cont. -
ravindra.arjariya@gmail.com
ravindra.arjariya@yahoo.com

...................................................................................................................

इस लिंक पर भी क्लिक कर धमाकेदार खबरें पढ़ें। ...           


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )