शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2018

नीरव मोदी की राह पर उद्योगपति विक्रम कोठारी, करोड़ों का लोन लेकर भागने की फिराक में!

उद्योगपति विक्रम कोठारी के लिए इमेज परिणामTIMES OF CRIME

कानपुर। यूपी के कानपुर में भी हजारों करोड़ का बैंकिंग घोटाला सामने आया है। इसमें 5 बैंकों का हजारों करोड़ रुपया कानपुर में डूबता नजर आ रहा है।

कानपुर के उद्योगपति विक्रम कोठारी ने कई बैंको से लोन लिया था। लोन को बिना जरूरी दस्तावेज के खैरातों की तरह बांटा गया था। बता दें कि रोटोमैक ग्लोबल कंपनी के मालिक हैं विक्रम कोठारी।
उद्योगपति विक्रम कोठारी के लिए इमेज परिणाम

5 बैंकों से लिया है करोड़ों का लोन, बैंक ने NPA करार दिया

विक्रम कोठारी ने 5 बैंकों से हजारों करोड़ रूपये लोन के तौर पर बिना किसा जरूरी दस्तावेजों के लिए थे। कई साल होने के बावजूद लोन के रकम की कोई वापसी नहीं हुई है जिससे मामला पेंचीदा होता दिख रहा है। विक्रम मोदी ने कानपुर में इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, से हजारों करोड़ का लोन लिया है। अब इतने सालों बाद ये हजारों करोड़ रूपया डूबता नजर आ रहा है।
इसे भी पढ़े :- एसडीएम मुकुल गुप्ता के न्यायालय कक्ष में रिश्वतखोरी का खेल खुलेआम चल रहा, रिश्वत लेते पकड़ाया बाबू

बैंक अब NPA की कार्रवाई कर रहा है

सरल शब्दों में कहें तो जब बैंक किसी व्यक्ति को लोन देती है तो कभी-कभी ऐसा होता है कि लोन लेने वाला इंसान बैंक को रेगुलर पेमेंट नहीं कर पाता है। फिर बैंक उसे एक नोटिस भेजती है लोन की रकम वापस करिए नहीं तो आपके आपके खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाएगा। फिर भी वह आदमी payment नहीं करता है तो बैंक उस लोन को Non-Performing Asset (NPA) (=Bad Loan) करार देती है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि भारत में आज की तारीख में एक लाख करोड़ से भी ज्यादा NPA है।
इसे भी पढ़े :- महिला कॉन्सटेबल ने ली 300 रुपये रिश्वत, पकड़े जाने पर चबा डाले नोट
इसे भी पढ़े :- पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी, मेहुल चौकसी का पासपोर्ट सस्पेंड, दर्जनों ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे

कर्जदार विक्रम कोठारी के खिलाफ Court से NBW जारी

छह करोड़ की चेक बाउंस होने के मामले में छत्तीसगढ़ की रायपुर कोर्ट ने कानपुर के उद्योगपति और रोटोमैक ग्रुप के मालिक विक्रम और उनकी पत्नी समेत तीन लोगों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। कोर्ट का आदेश लेकर कानपुर पहुंची रायपुर पुलिस को विक्रम कोठारी नहीं मिले। फिलहाल पुलिस का डेरा अभी भी कानपुर में ही है।
सूत्रों की मानें तो विक्रम कोठारी पर यह मुकदमा काफी पहले रायपुर (छत्तीसगढ़) में दर्ज हुआ था। गैर हाजिर होने की वजह से अदालत ने विक्रम कोठारी और उनकी पत्नी साधना के खिलाफ पहले (BW) किया। इसके बाद भी जब विक्रम और उनकी पत्नी कोर्ट में हाजिर नहीं हुए तो कोर्ट ने (NBW) जारी कर दिया। इतना ही नही कोर्ट ने लोकल पुलिस को सख्त ताकीद दी कि विक्रम की गिरफ्तारी कर कोर्ट में पेश किया जाए।
कोर्ट के सख्त तेवर को देख रायपुर पुलिस ने विक्रम कोठारी के आवास पर छापा मारा लेकिन वह नहीं मिले। सूत्रों की मानें तो रायपुर पुलिस के पहुंचने की भनक लगते ही विक्रम पत्नी के साथ भाग निकले। गौरतलब है कि उद्योगपति और रोटोमैक ग्रुप के मालिक विक्रम कोठारी पर कई बैंकों का सैकड़ों करोड़ रुपए का कर्ज पहले से ही है। विक्रम पर बैंक आफ इंडिया का भी करीब 1390 करोड़ रुपए का कर्ज है।
उद्योगपति विक्रम कोठारी के लिए इमेज परिणाम
Rotomac Group Owner Vikram Kothari
विक्रम कोठारी की चार कंपनियों के नाम से शहर की बिरहाना रोड स्थित बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच में चार अलग-अलग खाते हैं। सभी खाते करीब डेढ़ साल पहले साल 2015 में एनपीए (नॉन परफार्मिंग एसेट) हो चुके हैं। बैंक ने विक्रम कोठारी और उनकी फर्म के डायरेक्टरों से कई बार पत्राचार भी किया लेकिन कर्ज की रकम नहीं चुकाई गई।
इतना ही नहीं बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से भेजे गए नोटिसों का भी कोई जवाब नहीं दिया गया। सामान्य नोटिसों का निर्धारित समय पूरा होने के बाद खातों में सुधार न होने पर बैंक के सेंट्रल ऑफिस ने आपत्ति भी जता दी।
अब तक करीब 1500 करोड़ 
विक्रम कोठारी पर दो बैंकों में अब तक करीब 1500 करोड़ की कर्जदारी मिल चुकी है। मजे की बात है कि कि सभी खाते एनपीए हैं।


बैंक में कंपनियों के खाते             कर्ज 
रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड         830 करोड़ 
कोठारी फूड एंड फ्रेगरेंस                155 करोड़
रोटोमैक एक्सपोर्ट                     245 करोड़ 
क्राउन एल्वा                         165 करोड़ 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )