गुरुवार, 14 नवंबर 2019

सिर्फ केले और चाय पर 22 वर्ष का उपवास अयोध्या मंदिर निर्माण पर तोड़ेंगी व्रत

सिर्फ केले और चाय पर 22 वर्ष का उपवास अयोध्या मंदिर निर्माण पर तोड़ेंगी व्रत

TOC NEWS @ www.tocnews.org
जिला ब्यूरो चीफ जबलपुर // प्रशांत वैश्य : 79990 57770
जबलपुर. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो इसके लिए सदियों से संघर्ष चला रहा था, सड़क से लेकर अदालत तक लड़ाईयां लड़ी गईं और आखिरकार देश के उच्चतम न्यायालय ने राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया। इस संघर्ष में हजारों लाखों लोगों ने सहभागिता दी जिनमें कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने मन ही मन राम मंदिर निर्माण का संकल्प ले लिया और तपस्या की, उनमें से एक हैं जबलपुर की उर्मिला चतुर्वेदी... जो पिछले 27 सालों से लगातार व्रत कर रही हैं.....देखिए जबलपुर से हमारी ये स्पेशल रिपोर्ट....
01-87 साल की उर्मिला चतुर्वेदी... आज भले ही उम्र के इस पड़ाव में आकर कमजोर नजर आ रही हैं लेकिन इनका संकल्प बेहद मजबूत है। पिछले 27 सालों से केवल इसलिए उपवास किया क्योंकि वे अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनते हुए देखना चाहती थीं। सन् 1992 में जब कारसेवकों ने राम जन्मभूमि पर बने बाबरी मस्जिद के ढ़ांचे को गिराया और वहां खूनी संघर्ष हुआ तब उन्होंने संकल्प लिया था कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू ना हो जाए तब तक वह अनाज ग्रहण नहीं करेगी। राजनीतिक इच्छाशक्ति से इतर उर्मिला चतुर्वेदी का संकल्प इतना मजबूत था कि उन्होंने 1992 के बाद खाना नहीं खाया।
वह पिछले 27 सालों से इंतजार कर रही थी कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो। जबलपुर के विजय नगर इलाके की रहने वाली उर्मिला चतुर्वेदी की उम्र तकरीबन 87 साल है विवादित ढ़ांचा टूटने के दौरान देश में दंगे हुए खून खराबा हुआ हिंदू-मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे का खून बहाया तो ये सब नजारा देखकर उर्मिला चतुर्वेदी बेहद दुखी हुईं और उस दिन उन्होंने संकल्प ले लिया कि अब वह अनाज तभी खाएंगी, जब देश में भाईचारे के साथ अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कराया जाएगा।

इस बीच यह पूरा मसला अदालत में चलता रहा लंबी न्याय की लड़ाई हुई और जब 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया तो उर्मिला चतुर्वेदी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने भगवान राम को साष्टांग प्रणाम किया। उर्मिला का कहना है कि 27 साल के लंबे संघर्ष के बाद उन्हें सफलता मिल गई है। इन 27 सालों में उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा अनाज का त्याग करने से वह अपने रिश्तेदार और समाज से भी दूर हो गईं। लोगों ने कई बार उन पर उपवास खत्म करने का भी दबाव बनाया। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी थे कि जिन्होंने उनके आत्मविश्वास और साधना की तारीफ भी की और उन्हें कई बार सार्वजनिक मंच से सम्मानित किया गया।
वीओ 02- उर्मिला का कहना है कि वह सुप्रीम कोर्ट के पांचों न्यायाधीश का दिल से धन्यवाद करती हैं और उनकी इच्छा है कि वह अयोध्या में जाकर ही रामलला के दर्शन के बाद अपना उपवास खत्म करें। हालांकि जैसे ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया उर्मिला के परिजनों ने उन्हें खाना खिलाने की पुरजोर कोशिश की लेकिन उर्मिला का संकल्प है कि वह उपवास अयोध्या में ही खोलेंगी। उर्मिला चतुर्वेदी के परिजन भी उनके इस साधना में बराबर के साथ रहे परिजनों का कहना है कि वे इतनी बुजुर्ग होने के बावजूद भी उनके अंदर ऊर्जा की कमी नहीं है हालाँकि उम्र के इस पड़ाव में आकर वह कुछ कमजोर जरूर हो गई है लेकिन राम मंदिर निर्माण की ख
बर सुनते ही उनका आत्मविश्वास और उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )