बुधवार, 13 नवंबर 2019

कथित चमत्कारी महुआ पेड़ के लिए बवाल : हमले में टीआई सहित कई पुलिसवाले घायल

कथित चमत्कारी महुआ पेड़ के लिए बवाल : हमले में टीआई सहित कई पुलिसवाले घायल

TOC NEWS @ www.tocnews.org
खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036
होशंगाबाद. जिले के पिपरिया के नजदीकी ग्राम नयागांव के उस कथित चमत्कारी महुआ पेड़ को लेकर बवाल मच गया, जिसे छूने लोग आ रहे हैं. प्रशासन ने पेड़ छूने पर रोक लगा दी है. इससे नाराज़ लोगों ने पुलिस औऱ प्रशासन की टीम पर हमला बोल दिया, जिसमें टीआई सहित कई पुलिस वाले घायल हो गए. हालात से निपटने के लिए गांव में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

कथित पेड़ की कहानी

होशंगाबाद के नया गांव में वो महुआ का पेड़ है, जिसे लेकर अफवाह फैली हुई है कि उसे छूने से गंभीर से गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं. इस अफवाह के चलते पेड़ को छूने दूर-दूर से बड़ी संख्या में लोग अपने बीमार परिवारवालों को लेकर पहुंच रहे हैं. जब बात हद से ज़्यादा बढ़ गयी तो प्रशासन ने उस पेड़ को छूने पर रोक लगा दी और उसके चारों तरफ खाई खोद दी, ताकि कोई उस पेड़ तक ना पहुंच पाए.

पुलिस टीम पर पथराव

प्रशासन द्वारा रोक लगाने पर लोगों का गुस्सा आज पुलिस औऱ प्रशासन की टीम पर फूट पड़ा. टीम पर गांव वालों ने पथराव कर दिया, जिसमें वनखेड़ी टीआई और अन्य पुलिस कर्मी सहित कई लोग घायल हो गए. गांव वालों ने सरकारी गाड़ियों में तोड़फोड़ कर टेंट में आग लगा दी. हालात इतने उग्र हो गए कि स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त फोर्स बुलाया गया.

बफर जोन में है पेड़

महुआ का ये पेड़ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के बफर जोन में है. रविवार और बुधवार को यहां बीमारों की भीड़ उमड़ती है. पिछले डेढ़ महीने से अंधविश्वास का ये खेल चल रहा है. हालात को देखते हुए होशंगाबाद जिला प्रशासन ने महुआ पेड़ तक जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. बुधवार को भीड़ रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन की टीम गांव गयी थी.

सोशल मीडिया से शुरू हुआ खेल

महुआ के पेड़ के बारे में सोशल मीडिया से शुरू हुआ खेल अंधविश्वास तक जा पहुंचा था. सोशल मीडिया में बताया गया कि होशंगाबाद के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर ज़ोन में लगे इस महुआ के पेड़ को चमत्कारिक बताया गया. खबर वायरल होने के बाद देशभर से लाखों लोग इस पेड़ को छूने पहुंचने लगे. हालांकि एक भी श्रद्धालु ऐसा नहीं मिला है जो महुआ के पेड़ को छूने के बाद ठीक हुआ हो.

ये है दावा

चर्चा ये थी कि इस पेड़ के पास हाथ रखकर बैठने से अपने आप हाथ पेड़ की तरफ खिंचे चले जाते हैं और लोगों की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इस खबर के वायरल होने के बाद पिपरिया के नजदीक बसे एक छोटे से गांव कोड़ापड़रई से लगे जंगलों में मौजूद यह पेड़ चमत्कारिक पेड़ के नाम से मशहूर हो गया. पिछले रविवार को देशभर से तकरीबन एक लाख लोग इसे देखने पहुंचे.

पुलिस परेशान

इस बीच सोशल मीडिया पर एक और मैसेज वायरल हो गया था कि चमत्कारिक पेड़ के पास भगदड़ मच गई, जिसमें कई लोग घायल हो गए. इस खबर के वायरल होने के बाद भोपाल से लेकर होशंगाबाद तक अधिकारियों के होश उड़ गए. होशंगाबाद रेंज के आईजी सहित पूरा फोर्स वहां पहुंचा और हालात का जायज़ा लिया. उसके बाद प्रशासन ने ये पेड़ छूने पर रोक लगा दी और उसके चारों ओर खाई खुदवा दी, ताकि लोग पेड़ तक ना पहुंच सकें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )