सोमवार, 27 मई 2019

जंगल की लकड़ी से सुलग रहे अवैध ईट भट्टे वन विभाग की नाक के नीचे हो रहा अवैध कारोबार

ईट भट्टे के लिए इमेज परिणाम
अवैध ईट भट्टा
TOC NEWS @ www.tocnews.org
बैतूल संवाददाता // अशोक झरबड़े  : 9424554933
  • राजस्व और खनिज विभाग की अनदेखी से संचालित हो रहे अवैध भट्टे 
  • ग्रामीण ने कलेक्टर, खनिज विभाग, वन विभाग के परिक्षेत्र अधिकारी से की शिकायत 


बैतूल। भैंसदेही तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम बक्का चिखली में बगैर कानूनी प्रक्रिया का पालन किए बिना ही ईट भट्टों का संचालन हो रहा है। सबसे चौकानें वाली बात तो यह है कि इन ईट भट्टों में वन विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी के चलते जंगल की लकड़ी सुलग रही है। जंगल से सटे इस ग्राम में ईट भट्टे से जुड़ा कारोबार व्यापक पैमाने पर चल रहा है। जहां बड़ी मात्रा में जंगल की लकड़ी खप रही है। वहीं राजस्व भूमि से रेत का अवैध खनन भी किया जा रहा है। 

इसकी शिकायत ग्राम बक्का चिखली के ग्रामीण चिरौंजीलाल पिता बाजीलाल यादव ने कलेक्टर, वन विभाग ताप्ती रेंज के परिक्षेत्र अधिकारी, खनिज विभाग से की है। शिकायतकर्ता ने बताया कि भैंसदेही तहसील, थाना चिचोली के ग्राम बक्का चिखली के बलराम पिता रामदास गौली एवं राजेश रामदास गौली के द्वारा अवैध रूप से भट्टे का निर्माण कर व्यापार किया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने बताया कि ग्राम के जंगल एवं खेतों की लकड़ी अवैध रूप से काटकर ईट भट्टों में लगाई जा रही है। 

ईट भट्टा संचालक ने स्वयं के ट्रैक्टर ट्राली से अवैध परिवहन कर करीब 3 ट्राली लकड़ी जमा की है। इसके अलावा करीब 20 से 25 ट्राली अवैध रेता का उत्खनन कर डंप की गई। शिकायतकर्ता का कहना है कि ईट भट्टा संचालक दोनों व्यक्ति प्रभावशाली है शिकायत कर्ताओं एवं ग्रामीणों के साथ विवाद कर यह जान से मारने की धमकी देते हैं। ईट भट्टा संचालक शिकायतकर्ता के खेत के आजू-बाजू की शासकीय जमीन एवं नदी की अवैध रेता का संग्रह करके व्यापार करते हैं। विरोध करने पर विभाग में दबदबा होने की बात करते हैं। 

आवेदक चिरौंजी ने बताया कि भट्टा संचालक बलराम एवं राजेश विगत कई दिनों से उनके खेत में एवं शासकीय भूमि पर अवैध रूप से व्यवसाय कर शासकीय संपत्ति का दुरुपयोग करके शासन को क्षति पहुंचा रहे हैं वहीं शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी देते हैं। इस मामले में उन्होंने अनाधिकृत रूप से व्यवसाय करने वालों पर कानूनी दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग की है। 

शिकायतकर्ता का तो यहां तक कहना है कि अगर वन विभाग के अधिकारी मौके पर निरीक्षण करें तो असलियत सामने आ जाएगी। सूत्रों की माने तो ईंट भट्टों के लिए लकड़ी कटाई के आड़ में वन माफिया जंगलों का सफाया करने में जुटे हुए हैं। ईट बनाने के लिए जहां एक तरफ अवैध रुप से  खुदाई की जाकर मिटटी लाई जा रही है। वहीं राजस्व भूमि से रेत का भी खनन किया जा रहा है। ईट भट्टों को जलाने के लिए बड़े पैमाने पर जंगल से पेड़ काटे जा रहे हैं। 

गौरतलब हो कि ईट भट्टा संचालन करने के लिए पर्यावरण विभाग, खनिज विभाग या फिर अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार से अनुमति लेनी होती है लेकिन यहां बिना किसी सक्षम अधिकारी की अनुमति के ही ईट भट्टों का संचालन हो रहा है। जिससे शासन को राजस्व का नुकसान हो रहा है। दूसरी तरफ जहां ईंट भट्टों के धुआं से लागों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है वहीं ईट पकाने के लिए जंगलों से अवैध तरीके से पेड़ों की कटाई कर भट्टों में लगाई जाती है। 

जिस कारण जंगलों का भी सफाया जारी है। परिणाम स्वरूप पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )