मंगलवार, 28 मई 2019

घोटाला : जनसंपर्क विभाग में आयरन फ्रेम बोर्ड घोटाला, बोर्ड लगे ही नहीं, पेमेंट कर दिया

घोटाला : जनसंपर्क विभाग में आयरन फ्रेम बोर्ड घोटाला, बोर्ड लगे ही नहीं, पेमेंट कर दिया

TOC NEWS @ www.tocnews.org
खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036
भोपाल। मध्यप्रदेश के जनसंपर्क संचालनालय में आयरन फ्रेम बोर्ड घोटाला सामने आया है। जनसंपर्क विभाग ने एक ऐजेंसी को प्रदेश के सभी जिलों में आयरन फ्रेम बोर्ड लगाने का ठेका दिया। इसके बाद पेमेंट कर दिया। विभाग ने सत्यापन ही नहीं किया कि बोर्ड लगे या नहीं जबकि टेंडर की शर्तों में सत्यापन अनिवार्य था।
यह बोर्ड महिला एवं बाल विकास विभाग की मातृत्व वंदनीय याेजना, लालिमा और मंगल दिवस आदि कार्यक्रमों की जानकारी एवं प्रचार-प्रसार के लिए लगाए जाने थे। खुलासा तो तब हुआ जब महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी जिलों के दौरे पर गए और उन्हे बोर्ड नहीं मिले।
मप्र के अलग-अलग जिलों में 8x10 फीट के 3097 आयरन फ्रेम बोर्ड लगाए जाने थे। विभाग ने एजेंसी को प्रति बोर्ड 9280 रुपए के हिसाब से 2 करोड़ 87 लाख 40 हजार का भुगतान किया गया है। विभाग ने एजेंसी को पूरे प्रदेश में ऐसे 3097 लगाने का टेंडर दिया था। टेंडर के अनुसार एजेंसी को सभी जिलों में लगाए गए बोर्ड के कम से कम 50 फोटो विभाग को उपलब्ध कराने थे।
एजेंसी को भुगतान के पहले विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अैर जिला जनसंपर्क अधिकारी से इन सभी बोर्ड को सत्यापित भी कराना था। सत्यापन के आधार पर ही विभाग को बिलों का भुगतान करना था। जानकारी के अनुसार सशक्तिकरण संचालनालय के अधिकारियों ने ज्यादातर जिलों में बिना सत्यापन के आनन-फानन में एजेंसी के बिलों का भुगतान कर दिया। अब जांच कर रहे अधिकारी सभी जिलों में लगाए गए बोर्डों की जानकारी मंगा रहे हैं।

जिले में तैनात अफसरों को जानकारी ही नहीं है

विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कुछ माह पहले सागर और सतना जिले में गए थे। इस दौरान उन्हें कहीं भी आयरन फ्रेम बोर्ड नजर नहीं आए। इतना ही नहीं जिले के परियोजना अधिकारियों तक को ऐसे बोर्ड लगाए जाने की जानकारी नहीं थी। राजधानी लौटने के बाद इन अधिकारियों ने महिला एवं बाल विकास संचालनालय के आयुक्त को इसकी जानकारी दी। इसके बाद आयुक्त ने संयुक्त संचालक छोटे सिंह को जांच की जिम्मेदारी दी थी। छोटे सिंह के तबादले के बाद अब संयुक्त संचालक अभय वर्मा इस मामले की जांच कर रहे हैं।

यह है मामला-

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही मातृत्व वंदनीय याेजना, लालिमा और मंगल दिवस आदि कार्यक्रमों की जानकारी एवं प्रचार-प्रसार के लिए फरवरी-मार्च 2018 में आयरन फ्रेम बोर्ड लगाने थे। इसके अलावा बच्चों के अधिकारों की जानकारी देने के लिए भी कुछ बोर्ड लगाने थे। विभाग ने यह जिम्मेदारी जनसंपर्क विभाग को दी।
जनसंपर्क विभाग ने एक एजेंसी को बोर्ड लगाने की जिम्मेदारी दी गई थी। जनसंपर्क के माध्यम से हुए इस भुगतान के पहले विभाग ने सभी जिलों के अधिकारियों से बोर्ड लगाए जाने की जानकारी मंगाने और सत्यापन करने तक की जहमत नहीं उठाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )