सोमवार, 22 जून 2020

कृषि अधिकारी धान बीज के चेकिंग के दौरान अच्छी खासी रकम लेकर बालाघाट जिले में किसानों के साथ कर रहे खिलवाड़

कृषि अधिकारी धान बीज के चेकिंग के दौरान अच्छी खासी रकम लेकर बालाघाट जिले में किसानों के साथ कर रहे खिलवाड़
TOC NEWS @ www.tocnews.org
ब्यूरो चीफ बालाघाट // वीरेंद्र श्रीवास 83196 08778

             बिना पंजीयन के बाजार में बिक रहे धान के बीज             

लेम्पस में उन्नत बीज न होने से किसान काट रहे चक्कर, व्यापारी उठा रहे फायदा, ठगे जा रहे किसान
बालाघाट. जिले में हल्की फुल्की बारिश के बाद किसानों ने बोवनी की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन कृषि विभाग की लापरवाही के चलते किसान ठगे जा रहे है। दरअसल लेम्पस में अब तक धान के बीज नहीं पहुंचे और किसानों को बाजार से धान के बीज खरीदने पड़ रहे हैं।
हाट बाजारो में बिना पंजीयन के छोटे बड़े स्टॉल लगा कर बीज खुलेआम बेंचा जा रहा है। अधिकारी क्षेत्र के किसान केंद्र में जाकर छोटे बड़े कृषि दुकानदार भाइयों को, कोई भी रोक टोक नही है । वहीं, दूसरी ओर सहकारी समिति मर्यादित खलोड़ी में अब तक बीज नहीं आया है। बाजार में बिक रहे धान के नकली बीज से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। किसान पैसे खर्च कर भी ठगी के शिकार हो रहे हैं। किसानों को हजारों रुपए का चूना भी लग रहा है।


.
नकली धान का बीच अंकुरित होते ही मुरझा जाता है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। साथ ही उनके लिए खेती का बहुमूल्य समय भी बर्बाद हो जाता है। किसानों का कहना है कि बाजार से वो लोग उन्नत बीज समझ कर खरीदते है। लेकिन इन बीजों से कोई खास उपज नहीं हो रही है।
जानकारों का कहना है कि धान के बीज में असली-नकली का पता संभव नहीं है। अंकुरण के बाद ही कुछ पता चल सकता है। जिले के विभिन्न कृषि कार्यालय से हाईब्रीड बीज अनुदानित दर पर दिया जा रहा है। खेत की रसीद एवं आवेदन देकर इच्छुक किसान बीज प्राप्त कर सकते है। लेकिन खलौड़ी के किसानों को मजबूरी में बाजार से महंगी बीज लेना पड़ रहा है।
जिसके गुणवत्ता का भी कोई ठिकाना नहीं है। सभी बाजारों में खुलेआम बीज बिक रहे हैं साथ ही 500 रुपए की बीज 900 रुपए में बेंचे जा रहे हैं। किसानों का कहना है कि बोवनी का समय आ गया है लेकिन सहकारिता मर्यादित लैम्पस में बीज नहीं पहुंचा है।
ग्रामीण का कहना है कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की ओर से भी कोई मदद नहीं मिल रही है। कृषि विभाग से संपर्क कर बीज की मांग की जाती है इसके बाद भी बीज उपलब्ध नहीं हो पाता है।

बीज दुकानों का किया औचक निरीक्षण

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास बालाघाट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार उर्वरक बीज एवं कीटनाशक गुण नियंत्रण के तहत जिले में गुण नियंत्रण के लिए सघन अभियान दल बालाघाट में बनाया गया है। जिसके आधार पर दल द्वारा निरंतर निरीक्षण किया जा रहा है। बालाघाट जिला कलेक्टर के आदेशानुसार दल के अधिकारियों द्वारा विकासखंड बालाघाट के बीज विके्रताओं का निरीक्षण किया गया निरीक्षण में जिले के समस्त खाद्य एवं कीटनाशक पंजीकृत विके्रताओं को आगाह किया गया है.
कि विभाग द्वारा जारी अनुज्ञप्ति में अधिकृत कंपनी के आदान सामग्री का व्यवसाय करें यदि अन्य कंपनी की खादान सामग्री का व्यवसाय किया जाना पाया गया तो अनुज्ञप्ति धारकों के ऊपर उर्वरक कीटनाशक गुण नियंत्रण अधिनियम में विहित प्रावधान अनुसार अनुसाश्नात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )