शनिवार, 27 जनवरी 2018

सहज संवाद / भविष्य को उजागर करने में सक्षम है ज्योतिष

संबंधित इमेज
डा. रवीन्द्र अरजरिया

सहज संवाद / डा. रवीन्द्र अरजरिया

        भविष्य के बारे में चिंतित रहना मानव की सहज प्रवृत्ति है और इसी के कारण वह आने वाले समय में क्या घटित होने वाला है, आज ही जान लेना चाहता है। इसके लिए विभिन्न उपायों की ओर आकर्षित होना, अस्वाभाविक नहीं होता। छत्रसाल नगर में रहने वाले एक प्रतिष्ठित परिवार में आयोजित मांगलिक उत्सव में प्रोफेसर आर. पी. साहू के साथ एक लम्बी मुलाकात हुई। साहू जी का नाम पूरे बुंदेलखण्ड में सम्मान से लिया जाता है। पी.जी. कालेज के प्राचार्य पद से सेवानिवृत हुए साहू जी गणित विषय के विशेषज्ञ के रूप में स्थान बना चुके हैं। अनेक शोधार्थियों ने उनके मार्गदर्शन में न केवल अपना शोध कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया बल्कि आश्चर्यजनक अनुसंधानों से विषय को नई दिशा भी दी।

लम्बे समय से आध्यात्मिक क्षेत्र में सक्रिय साहू जी की एक पहचान सटीक भविष्यवक्ता के रूप में भी है जिसके आधार में ज्योतिष का गणितीय विश्लेषण है। अभिवादन के आदान-प्रदान के बाद बातचीत का सिलसिला शुरू हुई। क्या ज्योतिष के माध्यम से भविष्य का खाका खींचा जा सकता है, एक प्रश्न मन में कौधा। जिग्यासा को सामने रखते ही उन्होंने खगोलीय व्याख्याओं के सहारे अनेक गणितीय उदाहरण प्रस्तुत किये। ग्रहों की प्रकृति से लेकर उनकी स्थिति तक की वर्तमान खोजों पर ज्योतिषीय शास्त्रों की सदियों पुरानी विवेचनायें प्रस्तुत की। चर्चा चल ही रही थी कि आयकर विभाग के निरीक्षक पद से सेवानिवृत हुए एन.के.सिंह ने अपनी आमद दर्ज की। हमारी बातचीत में व्यवधान हुआ।
उन्होंने आते ही साहू जी से आशीर्वाद लिया और पुत्र के विवाह तय हो जाने की भविष्यवाणी के साकार होने पर बधाई दी। हमारी ओर मुखातिब होकर बताया कि साहू जी ने जन्मांक के आधार पर हमारे पुत्र के निरंतर टल रहे विवाह की जो तिथि घोषित की थी, वह शत-प्रतिशत सही साबित हुई। कन्या की शिक्षा-दीक्षा, निवास की दिशा और दूरी सभी कुछ बताये अनुसार ही हुआ। हमने आश्चर्यजनक दृष्टि से साहू जी की ओर देखा। उन्होंने बताया कि ग्रहों की चाल, दिशा और दशा के समुच्चय पर व्यक्ति के भविष्य को रेखांकित किया जा सकता है। गहराई से गणितीय विश्लेषण करने पर ग्रहों की स्थिति का अति सूक्ष्मतर स्वरूप सामने आता है जिसकी व्याख्यायें घटनाओं को प्रगट कर देतीं हैं। हर ग्रह का अपना स्वरूप होता है, उसका उर्जा-चक्र होता है और यही ऊर्जा-चक्र प्रत्यक्ष अनुभव से कोसों दूर पूरे बृह्माण्ड को निरंतर प्रभावित करता रहता है।
हमारी पृथ्वी भी इसी प्रभाव के पर्यावरण से लेकर स्वभावजनित कारकों के मध्य हिचकोलें खाती है। ज्योतिष इन सभी स्थितियों को पहले से ही उजागर करने में सक्षम है। संवाद चल ही रहा था कि उत्सव के आयोजक की ओर से भोजन के लिए आमंत्रण आ गया। अभी हमारी जिग्यासा शान्त नहीं हुई थी। अगले दिन साहू जी के आदर्श नगर स्थित प्रातीण आश्रम में पुनः भेंट का समय निर्धारित हुआ। अगले दिन उस ऊर्जामय क्षेत्र में पेड के नीचे स्थापित साधना स्थली बनी हमारी जिग्यासा शान्ति का केन्द्र। वहां दूर-दराज से आये तीन परिवार कम्प्यूटरीकृत जन्मांक के पहले दो पन्ने लिये हुये अपनी बारी आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। हमने भी साहू जी को अभिवादन किया और एक ओर कुर्सी पर बैठ गये। बस दस मिनिट दीजिये, कहकर वे सामने बैठे व्यक्ति के साथ धीमे स्वर में बातचीत करने लगे।
आगन्तुक का जन्मांक देखते, प्रश्न पूछने को कहते, उत्तर देते, प्रश्नकर्ता दिये गये उत्तर को नोट करता और प्रणाम करते स्थान खाली कर देता। नौ मिनिट में ही सभी आगन्तुक चले गये। साहू जी ने खडे होकर सहज ढंग से कोटिसः प्रमाण कह कर हमारे द्वारा किया गये अभिवादन का जबाब दिया। जन्मांक पर एक सरसरी नजर डाली और उत्तर देने को तैयार। इतनी जल्दी कैसे हो जाता है यह सब सम्भव। उन्होंने मुस्कुराकर कहा कि जब आप चिकित्सक के पास मौसमी बुखार की पीडा का निदान खोजने जाते हैं तो वह आपका पूरा वृतांत सुने बिना ही दवाइयां दिख देता है। परन्तु जब किसी जटिल बीमारी का इलाज करना होता है तो विशेष जांच, जांच की रिपोर्ट और रिपोर्ट की समीक्षा करनी पडती है। इसी तरह लोगों की सामान्य सी समस्याओं पर उनके जन्मांक के आधार पर फलादेश करना सहज होता है। विवाह, नौकरी, बीमारी और धन की समस्याओं से जुडे लोग अपने समाधान को कब, कहां और कैसे की सोपानों पर चाहते हैं।
इस तरह की समाज सेवा से आत्म संतुष्टि के साथ-साथ समय का सदुपयोग भी हो जाता है। तभी कुछ और लोग अपने हाथों में जन्मांक लिये आश्रम के प्रवेश द्वार पर दिखाई पडे। साहू जी के द्वारा निःशुल्क, निःस्वार्थ और निर्लिप्त भाव से की जा रही इस समाज सेवा से संतुष्ट लोगों के आशातीत प्रतिशत ने जहां उनके श्रम-साध्य लक्ष्य के परचम को फहराया वहीं हमारे किसी अनजाने कोने में अनोखी ऊर्जा का संचार हो गया। इस सघनीकृत ऊर्जा का अनुभव हमें अभी तक रोमांचित किये है। गणित, खगोल और ज्योतिष के समुच्चय से जनकल्याण के नये सोपान तय करना सहज नहीं होता। इस तरह के असहज कार्यों में लगे संतवत जीवन को अंगीकार करने वाले साहू जी के इस कृतित्व को सेवा निवृत हुए लोगों के लिए एक प्रेरणादायक निरूपित किया जा सकता है। इस बार बस इतना ही। अगले सप्ताह एक नये मुद्दे के साथ फिर मुलाकात होगी। तब तक के लिए खुदा हाफिज।
Dr. Ravindra Arjariya
Accredited Journalist

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CCH ADD

CCH ADD

सुपरहिट न्यूज़

लोकप्रिय पोस्ट

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )